स्वागत, Friday , Jun , 23 , 2017 | 08:45 IST

निदेशक के कलम से

सीएसआईआर-केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट

महात्मा गांधी एवेन्यू, दुर्गापुर - 713209 [भारत]

निदेशक के डेस्क से

 

आरम्भ में, मैं सीएसआईआर-केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान के नए डिजाइन वेबसाइट के लिए सभी ऑनलाइन आगंतुकों का स्वागत करने के इस अवसर।

केवल राष्ट्रीय प्रयोगशाला मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए समर्पित के रूप में सीएसआईआर-CMERI के मुख्य मिशन अनुसंधान का संचालन और मैकेनिकल इंजीनियरिंग और संबद्ध क्षेत्रों में लागत प्रभावी और मूल्य वर्धित प्रौद्योगिकियों का विकास होता है। फिर भी CSIR- CMERI के मिशन की एक और तत्व स्थायी सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास पहल के लिए काफी योगदान रहा है। सीएसआईआर-CMERI एक वैश्विक अनुसंधान एवं amp के रूप में उभर रहा परिकल्पना की गई है, विकास संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में समाज के लिए उद्योगों का विश्वास और दृश्यता कर रही है।

सीएसआईआर-CMERI की गतिविधियों के दायरे उन्नत डिजाइन और विनिर्माण पर फैली हुई है; साइबरनेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और एंबेडेड सिस्टम, ड्राइव और नियंत्रण; फाउंड्री और धातुकर्म; सामग्री, प्रक्रियाओं, रसायन विज्ञान और Biomimetics; माइक्रोसिस्टम प्रौद्योगिकी; प्रेसिजन इंजीनियरिंग और मैट्रोलोजी; प्रेसिजन फार्म मशीनरी; प्रक्रिया अभियंता; सतह इंजीनियरिंग एंड ट्राइबोलॉजी; भूतल रोबोटिक और मेक्ट्रोनिक्स सिस्टम डिजाइन, गतिशीलता और कीनेमेटीक्स, सिमुलेशन और विश्लेषण, Immersive दृश्य; थर्मल इंजीनियरिंग और पानी के नीचे रोबोटिक।

मौजूदा राष्ट्रीय परिदृश्य को पाटने विज्ञान प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में, सीएसआईआर-CMERI स्थिति में ही है करने के लिए

  • व्यावसायीकरण के लिए नई प्रौद्योगिकियों और तकनीकों का विकास
  • शीर्ष स्तर के अनुसंधान एवं विकास में अपनी महत्वपूर्ण ज्ञान और मूल दक्षताओं के आसपास का निर्माण में व्यस्त हैं
  • सामाजिक आवश्यकताओं के लिए सस्ती इंजीनियरिंग समाधान की पेशकश के लिए सस्ती प्रौद्योगिकियों का विकास
  • आईआईटी, आईआईएससी, एनआईटी, आदि जैसे शैक्षणिक भागीदारों के साथ अतिरिक्त भित्ति अनुसंधान करना
  • कौशल विकास के लिए राष्ट्रीय मिशन के साथ संरेखण के लिए अपनी सुविधाओं और संसाधनों का विस्तार, भारत, स्वच्छ भारत में बना है, भारत, आदि में नया

मुझे आशा है कि हमारी नई वेबसाइट, जानकारीपूर्ण रोचक और उपयोगी पाया जाएगा। मैं भी स्वागत सभी अनुसंधान एवं विकास और अन्य तकनीकी सेवा संस्थान प्रस्ताव, सहयोगी उद्यमों और शैक्षिक आदान-प्रदान पर है के उपयोग के माध्यम से अपने सहयोग जारी रखने के लिए।

प्रो हरीश हिरानी

 

बायोडाटा मानव संसाधन प्रोफ़ाइल


आखरी अपडेट : 15 Nov, 2016