स्वागत, Sunday , Sep , 24 , 2017 | 17:11 IST

निदेशक के कलम से

सीएसआईआर-केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट

महात्मा गांधी एवेन्यू, दुर्गापुर - 713209 [भारत]

Director 

 

 

 

 

 

निदेशक के डेस्क से

 सबसे पहले, मैं सीएसआईआर-केन्द्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान की नई बनी वेबसाइट पर सभी ऑनलाइन आगंतुकों का स्वागत करता हूँ।

 

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए समर्पित एकमात्र राष्ट्रीय प्रयोगशाला के रूप में, सीएसआईआर-सीएमईआरआई का प्रमुख लक्ष्य अनुसंधान एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग और संबद्ध क्षेत्र में लागत प्रभावी और मूल्यवर्धित तकनीकों को विकसित करना है। हालांकि, स्थायी सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास पहलों में महत्वपूर्ण योगदान करना सीएसआईआर-सीएमईआरआई के लक्ष्य का एक अन्य घटक है। सीएसआईआर-सीएमईआरआई, उद्योगों के विश्वास और समाज के लिए दृश्यता सहित मैकेनिकल इंजीनियरिंग विज्ञान और प्रौद्योगिकियों में एक वैश्विक अनुसंधान एवं विकास संस्थान के रूप में उभरने की अपेक्षा करता है।

 

सीएसआईआर-सीएमईआरआई की गतिविधियों के क्षेत्र में उन्नत डिजाइन और विनिर्माण का विस्तार, साइबरनेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं अंतर्निहित प्रणालियां, वाहन और नियंत्रण, फाउंड्री और धातु विज्ञान; सामग्री, प्रक्रियाएं, रसायन विज्ञान और बायोमिमेटिक्स; माइक्रोसिस्टम प्रौद्योगिकी; परिशुद्धता इंजीनियरिंग और मेट्रोलोजी; प्रिसिजन फार्म मशीनरी; प्रक्रिया अभियंत्रिकी; भूतल इंजीनियरिंग और ट्राइबोलॉजी; भूतल रोबोटिक और मेक्ट्रोनिक्स प्रणाली डिजाइन, गतिशीलता और काइनेमेटिक्स, अनुकार और विश्लेषण, गहन दृश्यावलोकन (इमर्सिव विज़ुअलाइज़ेशन); थर्मल इंजीनियरिंग और अंडरवाटर रोबोटिक्स शामिल हैं।

 

विज्ञान प्रौद्योगिकी और शोध को जोड़ने के मौजूदा राष्ट्रीय परिदृश्य में, सीएसआईआर-सीएमईआरआई स्वयं को निम्नलिखित के लिए तैयार कर रहा है

  • व्यावसायीकरण के लिए नई प्रौद्योगिकियों और तकनीकों का विकास करना।
  • आसपास के शीर्ष-स्तरीय अनुसंधान एवं विकास में अपने महत्वपूर्ण ज्ञान और मूल दक्षता को बनाए रखना।
  • सामाजिक आवश्यकताओं के लिए सस्ते इंजीनियरिंग समाधानों की पेशकश के लिए सस्ती तकनीकों का विकास करना।
  • आईआईटी, आईआईएससी, एनआईटी, आदि जैसे अकादमिक साझेदारों के साथ अतिरिक्त भित्ति अनुसंधान आरंभ करना।
  • कौशल विकास, भारत में बनाओ, स्वच्छ भारत, भारत में नवाचार, आदि के राष्ट्रीय लक्ष्य के साथ संरेखण के लिए अपनी सुविधाओं और संसाधनों का विस्तार करना।

 

मुझे उम्मीद है कि हमारी नई वेबसाइट जानकारीपूर्ण, रोचक और उपयोगी होगी। मैं संस्थान द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली अनुसंधान एवं विकास तथा अन्य तकनीकी सेवाओं, सहयोगी उद्यमों और अकादमिक आदान-प्रदान के उपयोग के माध्यम से अपने सहयोग को जारी रखने के लिए सभी का स्वागत करता हूँ।

प्रो हरीश हिरानी

 

बायोडाटा मानब संसाधन प्रोफाइल

Contact Us: Contact Us


आखरी अपडेट : 22 Aug, 2017