स्वागत, Saturday , Nov , 17 , 2018 | 20:35 IST

  • Screen Reader
  • Skip to main content

Current Size: 100%

ज्ञान संसाधन केंद्र

एक सुसज्जित वातानुकूलित अध्ययन कक्ष के साथ ज्ञान संसाधन केन्द्र की सुविधाओं को मुख्य भवन में 15000 वर्ग फुट (1350 वर्गमीटर) से अधिक के क्षेत्र में व्यवस्थित किया गया है और भू-तल पर अत्याधुनिक तरीके से निर्मित एक इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी है। सजिल्द पत्रिकाएं, मानक और अन्य दस्तावेज पहली मंजिल में संग्रहित किए जाते हैं। केआरसी में वाई-फाई ज़ोन भी है।

इसमें अपने उपयोगकर्ताओं के वर्तमान और भविष्य की जानकारी की जरूरतों को पूरा करने के लिए मुख्य रूप से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इसके संबद्ध क्षेत्रों से संबंधित साहित्य का व्यापक संग्रह है।  पुस्तकालय द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ प्रमुख सेवाओं में संदर्भ, रिप्रोग्राफिक, डेटाबेस खोज सेवाएं, ऑडियो-विज़ुअल सुविधा, अनुरोध पर दस्तावेज़ वितरण सेवा और अन्य सेवाएं शामिल हैं। स्वचालित पुस्तकालय प्रणाली पुस्तकों, पत्रिकाओं, परिसंचरण नियंत्रण (जारीकरण/वापसी) आदि के लिए खोज की सुविधा प्रदान करती है।

गतिविधियाँ:

संसाधन

75,000 से अधिक दस्तावेजों (पुस्तकों, सजिल्द पत्रिकाओं, मानकों, सीडी-रोमों और तकनीकी विषयों पर वीडियो-कैसेट आदि) का एक समृद्ध संग्रह। आईईईई, स्प्रिंगर और एएसटीएम-एसईडीएल, आदि जैसे नवीनतम ई-संसाधन। भारतीय मानक के इंट्रानेट संस्करण तक पहुंच।

सीडी-रोम डेटाबेस

*ईआई-कंपेंडेक्स (1992 -2004 से इंजीनियरिंग सूचकांक)

*वर्तमान सामग्री- ईसीटी (इंजीनियरिंग, कम्प्यूटिंग और प्रौद्योगिकी)

*सीडी-रॉम (1988-1999) पर अमेरिकी पेटेंटों की पूर्ण तस्वीरें और अब यह सार्वजनिक डोमेन में निःशुल्क उपलब्ध है

* आईएनपीएटी (1972-1997 से भारतीय पेटेंट्स पर ग्रैबियोग्राफिक डेटाबेस)

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.
Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.

आखरी अपडेट : 4 Jan, 2018