स्वागत, Thursday , Jun , 13 , 2024 | 00:05 IST

मुख्य पृष्ट

CSIR - CMERI

সিএসআইআর - সেন্ট্রাল মেকানিক্যাল ইঞ্জিনিয়ারিং রিসার্চ ইনস্টিটিউট, বিজ্ঞান ও প্রযুক্তি মন্ত্রণালয়, ভারত সরকার सीएसआईआर - केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार CSIR - Central Mechanical Engineering Research Institute, Ministry of S&T, Govt. of India
Mobile nav
आखरी अपडेट : 19 Oct, 2016

फार्म मशीनरी, लुधियाना में उत्कृष्टता के लिए केंद्र

 

केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMERI) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के तत्वावधान में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए शीर्ष अनुसंधान एवं विकास संस्थान है। इस क्षेत्र में केवल राष्ट्रीय स्तर के अनुसंधान संस्थान होने के नाते, CMERI जनादेश उद्योग की सेवा और मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी का विकास इतना है कि विदेशी सहयोग पर भारत की निर्भरता काफी हद तक सामरिक और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में कम हो जाता है करने के लिए है। इसके अलावा, संस्थान अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में जहां भारतीय उत्पादों अंत में प्रतिस्पर्धा करेगा में भारतीय प्रतिभा के दावों की स्थापना के लिए नवाचारों और आविष्कार की सुविधा है। नई सहस्राब्दी में, CMERI अनुसंधान गतिविधियों के अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए इतनी के रूप में अत्याधुनिक और सूर्योदय के क्षेत्र में आगे देश चलाने की ओर अग्रसर है।

देश और असंख्य औद्योगिक प्रतिष्ठानों इस तरह के समाधान की आवश्यकता होगी, के बड़े आकार को देखते हुए, कार्य एकल अनुसंधान इकाई की क्षमता से परे माना जाता था। इस फार्म मशीनरी (CoEFM), एक बहन संगठन छोटे और मध्यम उद्योगों के विकास की जरूरत से संबंधित समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर के रूप में तत्कालीन नाम MERADO के लिए उत्कृष्टता केंद्र की अवधारणा का नेतृत्व किया।


वैज्ञानिक प्रभारी
सीएसआईआर-CMERI उत्कृष्टता फार्म मशीनरी का केंद्र (CoEFM)
ऑप। GNE कॉलेज, गिल रोड, लुधियाना-141 006 (पंजाब)
फ़ोन: 0161-2504917
फैक्स: 0161-2504917
ईमेल: merado [at] cmeri [dot] res [dot] in